इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के अनुसार, वर्ष 2022 में भारतीय घरेलू हवाई यात्रा में काफी सुधार हुआ है, क्योंकि यह पूर्व-सीओवीआईडी 2019 के स्तर के 85.7% को छू गया है। IATA ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की कि हवाई यात्रा में सुधार दिसंबर, 2022 में जारी रहा और 2021 की तुलना में पूरे वर्ष के लिए साइन अप किया गया।
भारत में, नए COVID-19 प्रकोपों के लुप्त होने की चिंताओं के साथ, एयरलाइंस ने घरेलू हवाई यात्रा के साथ-साथ राजस्व में भी महत्वपूर्ण सुधार देखा। IATA ने कहा कि भारत का घरेलू RPK (राजस्व यात्री किलोमीटर) 2021 की तुलना में पिछले साल 48.8% बढ़ा। अधिक महत्वपूर्ण रूप से, दिसंबर 2022 में हवाई यातायात लगभग दिसंबर 2019 के निशान से मेल खाते हुए देखा गया, जो केवल 3.6% कम था।
2022 में, भारतीय घरेलू एएसके (उपलब्ध सीट किलोमीटर) एक साल पहले की तुलना में 30.1% बढ़ी। अन्य एशिया प्रशांत घरेलू बाजारों के लिए, RPK द्वारा मापे गए घरेलू ट्रैफ़िक में जापान में 2021 की तुलना में 75.9% की वृद्धि हुई और 2019 के स्तर का 74.1% प्राप्त हुआ।
दिसंबर 2019 की तुलना में घरेलू बाजार के लिए दिसंबर आरपीके 8.7% थे।
2022 में चीन अभी भी COVID-19 प्रतिबंधों के तहत बहुत अधिक है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि मध्य साम्राज्य में जो दुनिया के घरेलू यात्री बाजार का 6.5% है, RPK और ASK 2021 की तुलना में क्रमशः 39.8% और 35.2% गिर गया।
विश्व स्तर पर, 2022 में कुल यात्री यातायात (घरेलू प्लस अंतर्राष्ट्रीय) एक साल पहले की तुलना में 64.4% चढ़ गया, जिसमें पूरे साल के वैश्विक यात्री यातायात पूर्व-महामारी के स्तर के 68.5% थे।
दिसंबर 2022 में कुल ट्रैफिक 2021 के इसी महीने की तुलना में 39.7% बढ़कर दिसंबर 2019 के स्तर के 76.9% पर पहुंच गया।
2022 में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यातायात 2021 के स्तर के 62.2% को प्राप्त करने के लिए 2021 के मुकाबले 152.7% चढ़ गया। दिसंबर 2022 अंतर्राष्ट्रीय यातायात दिसंबर 2021 की तुलना में 80.2% बढ़ गया, दिसंबर 2019 में 75.1% के स्तर पर पहुंच गया।
सिंगापुर का चांगी हवाई अड्डा 2022 के अप्रैल में संगरोध-मुक्त यात्रा के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोलने के लिए एशिया में सबसे पहले देश के साथ हवाई यात्रा में सुधार का एक प्रमुख लाभार्थी है।
“पिछले दो वर्षों में, हमने अपनी हवाई अड्डे की पेशकशों को मजबूत किया और यात्रा पुनरुद्धार की प्रत्याशा में अपने एयरलाइन भागीदारों को शामिल करना जारी रखा। चांगी हवाईअड्डा समुदाय के प्रयासों ने भुगतान किया है – हवाईअड्डा अब यात्रा वसूली में एशिया प्रशांत क्षेत्र का नेतृत्व कर रहा है,” श्री लिम चिंग किआट, एयर हब और कार्गो विकास, चांगी हवाईअड्डा समूह (सीएजी) के कार्यकारी उपाध्यक्ष ने कहा। “हम आने वाले महीनों में और अधिक उड़ानों का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।”
“वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और मुद्रास्फीति के दबाव जैसी निकट-अवधि की चुनौतियों के बावजूद, हमें विश्वास है कि हम चांगी हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी और यातायात को पूर्व-कोविद स्तरों पर उत्तरोत्तर बहाल करने में सक्षम होंगे।
“2022 में, चांगी हवाई अड्डे ने आठ नई एयरलाइनों का स्वागत किया। इनमें से सात-यात्री एयरलाइंस हैं – एयरकेलिन, बांस एयरवेज, कंबोडिया एयरवेज, सिटीलिंक, एचके एक्सप्रेस, थाई वियतजेट एयर और टी’वे एयर – और एक मालवाहक ऑपरेटर एटलस एयर। पिछले साल चार नए यात्री शहर लिंक स्थापित किए गए थे। ये जेजू (दक्षिण कोरिया), नौमिया (न्यू कैलेडोनिया), पुणे (भारत) और सिबू (मलेशिया) थे।
जनवरी 2023 के पहले सप्ताह तक, 96 एयरलाइंस चांगी में 5,600 से अधिक साप्ताहिक अनुसूचित उड़ानें संचालित करती हैं, जो सिंगापुर को दुनिया भर के 48 देशों और क्षेत्रों में 143 शहरों से जोड़ती हैं। यह हवाईअड्डे की प्री-कोविड कनेक्टिविटी का 82% प्रतिनिधित्व करता है। चांगी ने 2022 में 32.2 मिलियन यात्री आंदोलनों को संभाला, जो 2019 में लगभग आधे यातायात तक पहुंच गया, जो कि COVID-19 महामारी की शुरुआत से पहले का अंतिम पूर्ण वर्ष था।
विमान की आवाजाही, जिसमें लैंडिंग और टेक-ऑफ शामिल हैं, कुल 219,000 थी जो 2019 के स्तर का 57.2% थी। आने वाली बेहतर चीजों के संकेत के रूप में, पिछले साल की पहली छमाही में, इसने 9.89 मिलियन यात्रियों को संभाला, जबकि दूसरी छमाही में, जब एशियाई सीमाएँ फिर से खुलने लगीं, जो कि 3.72 मिलियन यात्रियों के मासिक औसत पर 22.3 मिलियन हो गई। चांगी ने 2019 में मासिक औसत 5.69 मिलियन यात्रियों को संभाला। दिसंबर 2022 में, हवाई अड्डे ने 2019 में क्रमशः 6.41 मिलियन और 33,300 की तुलना में 4.62 मिलियन यात्रियों और 25,400 विमानों की आवाजाही को संभाला, जिससे इसकी दिसंबर रिकवरी 72% हो गई।
वर्ष के लिए चांगी हवाई अड्डे के शीर्ष पांच यात्री बाजार क्रमशः ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, इंडोनेशिया, भारत और थाईलैंड थे। 2019 के समान, कुआलालंपुर, बैंकॉक और जकार्ता 2022 में चांगी हवाई अड्डे के तीन सबसे व्यस्त मार्ग थे। सिंगापुर-कुआलालंपुर मार्ग वर्तमान में सीट क्षमता के आधार पर दुनिया का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय मार्ग है।
चांगी जैसे अंतरराष्ट्रीय केंद्रों के तेजी से पलटने के साथ, आईएटीए ने 2023 में वैश्विक एयरलाइन उद्योग के लिए लाभप्रदता की वापसी की भविष्यवाणी की है क्योंकि एयरलाइंस 2022 में अपने व्यापार पर COVID-19 महामारी के प्रभाव से होने वाले नुकसान में कटौती करना जारी रखेगी। 2023 में, एयरलाइनों से अपेक्षा की जाती है $ 4.7 बिलियन का एक छोटा सा शुद्ध लाभ पोस्ट करें। यह 2019 के बाद पहला लाभ होगा जब उद्योग का शुद्ध लाभ 26.4 बिलियन डॉलर था। एयरलाइंस को 2022 में अनुमानित $6.9 बिलियन, 2021 में $42 बिलियन और 2020 में $137.7 बिलियन का नुकसान हुआ
“उद्योग ने 2022 में प्रवेश की तुलना में कहीं अधिक मजबूत आकार में छोड़ दिया, क्योंकि अधिकांश सरकारों ने वर्ष के दौरान COVID-19 यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया और लोगों ने यात्रा करने की अपनी स्वतंत्रता की बहाली का लाभ उठाया। यह गति नए साल में जारी रहने की उम्मीद है, आईएटीए के महानिदेशक विली वाल्श ने कहा, चीन के फिर से खोलने पर कुछ सरकारों की अति-प्रतिक्रियाओं के बावजूद।
“हम आशा करते हैं कि 2022 को उस वर्ष के रूप में जाना जाए जिसमें सरकारों ने अपने नागरिकों को इतने लंबे समय तक पृथ्वी से बंधे रहने वाले नियामक बंधनों को हमेशा के लिए बंद कर दिया। यह महत्वपूर्ण है कि सरकारें सबक सीखें कि यात्रा प्रतिबंध और सीमा बंद होने का थोड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हमारी विश्व स्तर पर आपस में जुड़ी दुनिया में संक्रामक रोगों के प्रसार को धीमा करना। हालांकि, लोगों के जीवन और आजीविका के साथ-साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर उनका बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो लोगों और सामानों की अबाध आवाजाही पर निर्भर करता है।”